ICRT इंडिया अवॉर्ड्स 2024 में उत्तराखण्ड पर्यटन विकास बोर्ड को सिल्वर अवॉर्ड, सतपाल महाराज ने की सराहना

 

नई दिल्ली में आयोजित आईसीआरटी इंडिया और उपमहाद्वीप पुरस्कार 2024 में उत्तराखण्ड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। स्थानीय समुदायों को रोजगार और कौशल प्रदान करने के लिए उत्तराखण्ड पर्यटन विकास बोर्ड को सिल्वर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज से बोर्ड की अपर निदेशक पूनम चंद ने प्राप्त किया।

उत्तराखण्ड पर्यटन की नई पहल

समारोह को संबोधित करते हुए सतपाल महाराज ने उत्तराखण्ड पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा डिज़ाइन कीविभिन्न पहल पर प्रकाश डाला, जिसमें गाइड्स को प्रशिक्षण, स्थानीय समुदायों को रोजगार और आर्थिक उन्नति के अवसर प्रदान करने पर जोर दिया गया।

विस्तृत प्रशिक्षण कार्यक्रम 

पर्यटन स्थलों के गाइड्स, टैक्सी चालकों, और गेस्ट हाउस केयरटेकर्स को प्रशिक्षित करने की पहल ने राज्य में 4,050 लोगों को कौशल प्रदान किया है, जिसमें 1,000 धरोहर टूर गाइड्स, 550 प्रकृति गाइड्स, 500 टैक्सी चालक, और 2,000 गेस्ट हाउस केयरटेकर्स शामिल हैं। इस पहल ने राज्य के पर्यटन को स्थायी और समावेशी तरीके से बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

पर्यटन मंत्री का संदेश 

सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखण्ड की समृद्ध धरोहर, जीवंत संस्कृति, और प्राकृतिक सौंदर्य को वैश्विक स्तर पर पेश करने के लिए यह प्रशिक्षण कार्यक्रम अहम है। उन्होंने इस पहल को पर्यटन उद्योग की दीर्घकालिक स्थिरता और विकास में मील का पत्थर करार दिया।

(Visited 291 times, 1 visits today)