श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में नैतिकता और आदर्श नैदानिक अभ्यास पर कार्यशाला: डॉक्टरों ने सीखे चिकित्सा और कानून से जुड़े अहम पहलू”

देहरादून। श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज (SGRRIM&HS) में गुरुवार को ‘एथिक्स एंड गुड क्लीनिकल प्रैक्टिस’ (आदर्श नीति और अच्छे नैदानिक अभ्यास) पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ श्री महंत इंदिरेश अस्पताल के ऑडिटोरियम में दीप प्रज्वलन के साथ किया गया, जिसमें एसजीआरआरआईएमएंडएचएस के प्राचार्य डॉ. अशोक नायक, उप प्राचार्य डॉ. ललित कुमार और अन्य वरिष्ठ चिकित्सकों ने भाग लिया।

कार्यशाला में डॉ. ललित कुमार ने डॉक्टरों के कर्तव्यों और उत्तरदायित्वों पर व्याख्यान दिया, जबकि डॉ. शालू बावा ने आदर्श प्रिस्क्रिप्शन लिखने के तरीकों को साझा किया। डॉ. विनय शील ने चिकित्सकीय गोपनीयता और सहमति पर प्रकाश डाला, और डॉ. प्रतिभा सिंह ने ‘कोड ऑफ मेडिकल एथिक्स’ पर जानकारी दी।

डॉ. हरिओम खंडेलवाल ने गंभीर और दर्दप्रद रोगों से पीड़ित रोगियों के इच्छा मृत्यु के अधिकार पर चर्चा की, जबकि डॉ. नम्रता सक्सेना ने गर्भपात और कृत्रिम गर्भाधान से संबंधित कानूनी प्रावधानों के बारे में बताया।

कार्यशाला में सौ से अधिक डॉक्टरों, मेडिकल स्नातकोत्तर और सुपर-स्पेशलिटी छात्रों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम का आयोजन एसजीआरआरआईएमएंडएचएस के उप प्राचार्य डॉ. ललित कुमार और मेडिकल शिक्षा इकाई (एम.ई.यू.) द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

(Visited 115 times, 1 visits today)