मनी लॉन्ड्रिंग केस : IAS विकास हंस और पूर्व विधायक गुलाब यादव गिरफ्तार, करोड़ों की बेनामी संपत्ति का खुलासा

 

 

 

पटना/दिल्ली: मनी लॉन्ड्रिंग के बड़े मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को बड़ा एक्शन लेते हुए 1997 बैच के IAS अधिकारी विकास हंस और पूर्व विधायक गुलाब यादव को गिरफ्तार किया है। दोनों पर आय से अधिक संपत्ति और बेनामी संपत्ति अर्जित करने के गंभीर आरोप हैं। IAS विकास हंस को उनके सरकारी आवास से गिरफ्तार किया गया, जबकि गुलाब यादव को दिल्ली के एक रिजॉर्ट से धर दबोचा गया।

IAS विकास हंस पर बेनामी संपत्ति का आरोप

ED ने मोहाली और कसौली में करोड़ों की बेनामी संपत्ति बनाने के आरोप में IAS अधिकारी विकास हंस को अरेस्ट किया है। हंस पर आरोप है कि उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग कर बेनामी संपत्ति अर्जित की, जो उनके घोषित आय से कहीं अधिक है। इस मामले में ED ने बिहार स्पेशल विजिलेंस यूनिट (SVU) के साथ मिलकर कार्रवाई की और 14 सितंबर को केस दर्ज किया गया था।

गुलाब यादव की गिरफ्तारी: मधुबनी के बड़े नेता पर गिरी गाज

मधुबनी के झंझारपुर से पूर्व विधायक गुलाब यादव को भी ED ने दिल्ली के एक रिजॉर्ट से गिरफ्तार किया। यादव पर आय से अधिक संपत्ति, मनी लॉन्ड्रिंग, और बेनामी संपत्ति के गंभीर आरोप हैं। उनके राजनीतिक करियर की बात करें तो पहले वह राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के बड़े नेता थे, लेकिन 2024 लोकसभा चुनाव में टिकट न मिलने पर उन्होंने वीआईपी पार्टी का दामन थाम लिया था। उनके परिवार की राजनीतिक पकड़ भी मजबूत है, उनकी पत्नी एमएलसी हैं और बेटी जिला परिषद की अध्यक्ष हैं।

IAS विकास हंस और गुलाब यादव के बीच गहरे संबंध

गुलाब यादव और IAS विकास हंस के बीच घनिष्ठ संबंध की बात भी सामने आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, विकास हंस, गुलाब यादव के करीबी सहयोगी हैं और उनके आर्थिक लेन-देन में भी शामिल रहे हैं। इसके अलावा, एक महिला द्वारा हंस और यादव पर रेप का आरोप भी लगाया गया है, जिसने इस मामले को और भी जटिल बना दिया है।

बेहिसाब संपत्ति और घोटाले की परतें खुलीं

गिरफ्तारी के साथ ही इन दोनों पर करोड़ों की बेनामी संपत्ति का मामला और भी गहराता जा रहा है। ED की ताबड़तोड़ कार्रवाई के बाद अब सवाल यह उठता है कि इन दोनों पर लगे आरोपों की सच्चाई क्या है और आगे जांच में क्या खुलासे होते हैं। वहीं, ED और SVU की संयुक्त जांच अब इस मामले को नए मोड़ पर ले जाने के संकेत दे रही है।

इस हाई-प्रोफाइल मामले में IAS विकास हंस और गुलाब यादव की गिरफ्तारी ने राजनीतिक और प्रशासनिक हलकों में हलचल मचा दी है। अब देखना होगा कि जांच में और कौन से राज सामने आते हैं, और इस बड़े घोटाले में कौन-कौन शामिल है।

(Visited 7,392 times, 47 visits today)