मणिपुर हिंसा : जिरीबाम जिले में कुकी और मैतई समुदायों की भिड़ंत, गोलीबारी में 5 की मौत

file photo

 

मणिपुर में जातीय हिंसा का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। जिरीबाम जिले में कुकी और मैतई समुदायों के बीच भीषण गोलीबारी में पांच लोगों की मौत हो गई। इस गोलीबारी के दौरान एक सोते हुए व्यक्ति को भी गोली मार दी गई, जबकि अन्य घटनाओं में चार लोगों की जान चली गई।

रॉकेट हमले के बाद भड़की हिंसा, 6 लोग घायल

शुक्रवार को बिष्णुपुर में विद्रोहियों द्वारा रॉकेट हमले के बाद शनिवार को ये मौतें हुईं। इस हमले के बाद से क्षेत्र में भारी तनाव है और छह अन्य लोग घायल बताए जा रहे हैं। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेर लिया है और चुराचांदपुर जिले में सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों के तीन बंकर नष्ट कर दिए।

पिछले साल मई से जारी है जातीय संघर्ष, 200 से अधिक की हो चुकी है मौत

गौरतलब है कि मणिपुर में कुकी और मैतई जातीय समुदायों के बीच हिंसा पिछले साल मई से जारी है। अब तक इस संघर्ष में 200 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और सैकड़ों लोग बेघर हो चुके हैं। पुलिस के अनुसार, व्यक्ति की हत्या के बाद जिरीबाम जिले से करीब 7 किमी दूर पहाड़ियों में दोनों समुदायों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई, जिसमें चार सशस्त्र व्यक्तियों की मौत हो गई, जिनमें से तीन पहाड़ी आतंकवादी थे।

सेना की तैनाती, हालात अब भी तनावपूर्ण

इस ताज़ा हिंसा के बाद इलाके में सेना के जवानों की तैनाती कर दी गई है, लेकिन हालात अब भी तनावपूर्ण बने हुए हैं। प्रशासन की कोशिश है कि स्थिति को जल्द से जल्द नियंत्रण में लाया जाए, लेकिन लगातार बढ़ती हिंसा से लोगों में डर का माहौल कायम है। मणिपुर में बढ़ती हिंसा की ये घटनाएं राज्य के लिए गंभीर चुनौती बन चुकी हैं, और स्थायी शांति स्थापना के लिए सरकार को ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है।

 
 
(Visited 9 times, 1 visits today)