78वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का संबोधन: UCC, 2036 ओलंपिक और महिलाओं की सुरक्षा पर प्रमुख घोषणाएं

 

देहरादून: 15 अगस्त को भारत ने अपने 78वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराकर देशवासियों को संबोधित किया। यह प्रधानमंत्री मोदी का लगातार 11वां स्वतंत्रता दिवस का संबोधन था। आपको बता दें कि दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। इस बार की खास बात यह रही कि पेरिस ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेने वाले भारतीय खिलाड़ी भी समारोह में बतौर विशेष अतिथि शामिल हुए।

UCC पर गंभीर चर्चा की आवश्यकता:
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) पर गंभीर चर्चा की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कानून जो धर्म के आधार पर भेदभाव करते हैं, उनका आधुनिक समाज में कोई स्थान नहीं होना चाहिए। अब समय आ गया है कि देश में सेक्युलर सिविल कोड लागू हो।

2036 ओलंपिक की मेजबानी भारत का सपना:
प्रधानमंत्री ने 2036 में ओलंपिक की मेजबानी को भारत का सपना बताया। उन्होंने बताया कि भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के साथ बातचीत की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जो इस दिशा में पहला कदम है।

https://x.com/ani_digital/status/1823933519875223622

महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर जीरो टॉलरेंस:
पीएम मोदी ने महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों पर गंभीर चिंता व्यक्त की और कहा कि इन मामलों में त्वरित जांच और दोषियों को सख्त सजा मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि देश में महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जानी चाहिए।

https://x.com/ani_digital/status/1823939562369888322

बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा पर चिंता:
प्रधानमंत्री ने बांग्लादेश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा पर चिंता जताई। उन्होंने उम्मीद जताई कि वहां की स्थिति जल्द ही सामान्य हो जाएगी और भारत इस मुद्दे पर लगातार नजर बनाए हुए है।

युवाओं की ऊर्जा और स्वर्णिम युग का जिक्र:
पीएम मोदी ने कहा कि भारत का युवा अब नए लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए तैयार है। उन्होंने इस समय को भारत के लिए स्वर्णिम युग करार दिया और कहा कि अगर हम इस अवसर का सदुपयोग करेंगे, तो 2047 तक विकसित भारत का सपना साकार हो सकेगा।

(Visited 2,336 times, 1 visits today)