बांग्लादेश की भारत से शेख हसीना की वापसी की मांग: राजनयिक पासपोर्ट रद्द, भारत पर प्रत्यर्पण का दबाव

बांग्लादेश की भारत से शेख हसीना की वापसी की मांग ( etvbharat )

 

नई दिल्ली: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना, जो हाल ही में भारत में आई हैं, बांग्लादेश की सरकार के लिए एक विवाद का केंद्र बन गई हैं। बांग्लादेश के विदेश मामलों के सलाहकार मोहम्मद तौहीद हुसैन ने भारत से अनुरोध किया है कि वह तय करें कि शेख हसीना को उनके देश लौटाना है या नहीं।

हाल ही में, बांग्लादेश ने शेख हसीना और उनके परिवार के लोगों के राजनयिक पासपोर्ट को रद्द कर दिया है, जिससे सवाल उठ रहे हैं कि क्या वह बिना पासपोर्ट के भारत में रह सकती हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि शेख हसीना को भारत में प्रवेश की अनुमति बहुत संक्षिप्त समय के लिए दी गई थी।

बांग्लादेश सरकार शेख हसीना को उनके देश वापस लाने का प्रयास करने का संकेत दे रही है। मोहम्मद तौहीद हुसैन का कहना है कि अगर बांग्लादेश की कानूनी व्यवस्था इसके लिए अनुरोध करती है, तो भारत के साथ एक समझौते के तहत शेख हसीना को प्रत्यर्पित करने का प्रयास किया जाएगा।

अगस्त में बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ हुए हिंसक छात्र आंदोलन में 400 से अधिक लोग मारे गए थे। आंदोलन के बाद, शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा और उन्हें देश छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा था।

(Visited 560 times, 1 visits today)