केदारनाथ यात्रा मार्ग पर राहत कार्य तेज, मुख्यमंत्री धामी ने दिए त्वरित कार्रवाई के निर्देश

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को मुख्यमंत्री आवास में एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यों का निरंतर अनुश्रवण किया जाए। जिलाधिकारियों द्वारा मांग की गई सहायता पर त्वरित कार्रवाई करते हुए उन्हें सहयोग प्रदान किया जाए।

रेस्क्यू और रेस्टोरेशन के लिए विशेष टीम 

मुख्यमंत्री के निर्देश पर केदारनाथ यात्रा मार्ग के प्रभावित क्षेत्रों में आधारभूत संरचना के पुनर्निर्माण के लिए आयुक्त गढ़वाल मंडल विनय शंकर पांडे को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। सचिव आपदा प्रबंधन, लोक निर्माण विभाग, और ऊर्जा विभाग के उच्च अधिकारियों को तत्काल रुद्रप्रयाग का दौरा कर रेस्क्यू और रेस्टोरेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा प्राथमिकता

 मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग से वर्चुअल माध्यम से वार्ता कर श्री केदारनाथ पैदल मार्ग पर आवागमन को जल्द सुचारू करने के प्रयास करने के निर्देश दिए। पैदल यात्रा मार्ग पर फंसे यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर ठहराने और भोजन की समुचित व्यवस्था करने का भी आदेश दिया। श्रद्धालुओं के परिजनों को उनकी कुशलक्षेम की नियमित अपडेट देने और हेल्पलाइन नंबरों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा गया है।

मोटर मार्ग निर्माण और पेयजल व्यवस्था पर जोर

 मुख्यमंत्री ने गौरीकुंड और सोनप्रयाग के बीच क्षतिग्रस्त 150 मीटर मोटर मार्ग के निर्माण की कार्यवाही जल्द करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में विद्युत और पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था भी सुचारू रखने का आदेश दिया। जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग सौरभ गहरवार ने जानकारी दी कि श्री केदारनाथ पैदल मार्ग पर मलबा हटाने का कार्य चल रहा है और मौसम अनुकूल होने पर रास्तों को एक सप्ताह में ठीक कर लिया जाएगा।

उच्च स्तरीय बैठक में प्रमुख अधिकारी उपस्थित

 बैठक में प्रमुख सचिव आर.के. सुधांशु, सचिव शैलेश बगोली, गढ़वाल कमिश्नर विनय शंकर पांडे, एडीजी ए.पी. अंशुमन, आईजी कृष्ण कुमार वी.के, और महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

(Visited 1,532 times, 1 visits today)