Site icon The Mountain People

देश में महिलाओं के खिलाफ वर्ष 2022 में सबसे ज्यादा एसिड हमले बेंगलुरु में दर्ज

पीटीाआई। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) द्वारा जारी नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया है कि बेंगलुरु में 2022 में देश में महिलाओं के खिलाफ सबसे ज्यादा एसिड हमले हुए। शहर पुलिस ने छह मामले दर्ज किए। 

आंकड़ों के मुताबिक, एनसीआरबी डेटा में सूचीबद्ध 19 महानगरीय शहरों में से बेंगलुरु समग्र सूची में शीर्ष पर है, जहां पिछले साल आठ महिलाएं एसिड हमले की शिकार हुईं। दूसरे स्थान पर दिल्ली थी, जहां 2022 में सात महिलाएं एसिड हमलों का शिकार हुईं। इसके बाद अहमदाबाद तीसरे स्थान पर रहा, जहां ऐसे पांच मामले दर्ज किए गए, जैसा कि आंकड़ों से पता चलता है।

दिल्ली में हमले के प्रयास के 7 मामले दर्ज किए गए

एनसीआरबी डेटा के विश्लेषण से पता चला है कि राष्ट्रीय राजधानी (दिल्ली) में हमले के प्रयास के 7 मामले दर्ज किए गए, इसके बाद बेंगलुरु में पिछले साल ऐसे 3 मामले दर्ज किए गए। इस बीच, हैदराबाद और अहमदाबाद जैसे महानगरीय शहरों ने 2022 में हमले के प्रयास के दो ऐसे मामले दर्ज किए।

पिछले साल बेंगलुरु को हिला देने वाले एसिड हमले के प्रमुख मामलों में से एक 24 वर्षीय एम.कॉम स्नातक का मामला था, जिस पर 28 अप्रैल को उस समय हमला किया गया था। यह तब हुआ था जब वह काम पर जा रही थी। पुलिस के मुताबिक, आरोपी कई सालों से महिला का पीछा कर रहा था।

शादी के प्रस्ताव को ठुकराने की वजह से आरोपी ने उठाया यह कदम

इस मामले में आरोपी ने पीड़िता से शादी के लिए संपर्क किया और जब उसने उसका प्रस्ताव ठुकरा दिया तो उसने उस पर तेजाब छिड़क दिया। उस व्यक्ति को बाद में मई में तिरुवन्नमलाई आश्रम से पकड़ा गया जहां वह कथित तौर पर “स्वामी” के भेष में छिपा हुआ था। जून 2023 में, पीड़िता को कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के कार्यालय द्वारा उनके सचिवालय में अनुबंध के आधार पर नौकरी की पेशकश की गई थी।

Exit mobile version