“बांग्लादेश में अशांति के बीच भारत-बांग्लादेश सीमा पर हाई अलर्ट, अवैध घुसपैठ रोकने के लिए कड़ी सुरक्षा”

एएनआई। बांग्लादेश में पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफा देने और नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ लेने के बाद भी हिंसक प्रदर्शन, अराजकता और उपद्रव नहीं थम रहा है।

भारत में अवैध तरीके से घुसने के फिराक में कई लोग 

वहीं, पड़ोसी देश में जारी हिंसक प्रदर्शन से सहमे कई लोग भारत में अवैध तरीके से घुसने के फिराक में हैं। हालांकि, बांग्लादेश के मौजूदा हालात को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हाई अलर्ट जारी किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा की भी हो रही चौबीसों घंटे निगरानी

वहीं, भारत-बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ के बाद अब भारतीय तटरक्षक बल भी एक्शन मोड में है। भारतीय तटरक्षक बल के उप महानिदेशक अनुपम राय ने बताया कि भारत में किसी भी तरह की अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा की निगरानी के लिए दो से तीन जहाज तैनात किए हैं।

तटीय निगरानी रडार से हो रही सीमा की निगरानी

उन्होंने बताया कि तटरक्षक बल के तटीय निगरानी रडार चौबीसों घंटे सुंदरबन, हल्दिया, पारादीप और गोपालपुर में लगातार निगरानी कर रहे हैं। हालांकि, अभी तक कोई अवैध गतिविधि नहीं देखी गई है।

BSF ने भी कड़ी की सुरक्षा

इस बीच, बांग्लादेश में चल रहे संकट को देखते हुए सीमा सुरक्षा बलों ने भी भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा कड़ी कर दी है। BSF ने सीमा चौकियों पर तैनाती भी बढ़ा दी है। 

(Visited 212 times, 1 visits today)