जम्मू-कश्मीर में शांति बहाल होने से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय

पीटीआई। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में जम्मू और कश्मीर की गुलाबी तस्वीर खींचते हुए कहा कि इस केंद्र शासित प्रदेश में शांति बहाल हो चुकी है और इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। हालांकि पिछले साल ही क्षेत्र में दो करोड़ 11 हजार पर्यटक पहुंचे हैं।

उन्होंने कहा कि हाल में हुई आतंकी गतिविधियां जल्द ही खत्म हो जाएंगी। वह अपने मकसद में कामयाब नहीं होंगे। कश्मीर में सक्रिय आतंकियों को या तो जेल भेजा जाएगा या फिर जहन्नुम। मोदी सरकार आतंकवाद के खिलाफ जीरो-टॉलरेंस की नीति पर चलती है।

‘पिछले दिनों में मारे गए 28 आतंकी’

केंद्रीय मंत्री राय ने बुधवार को कांग्रेस सदस्य प्रमोद तिवारी के एक सवाल के जवाब में कहा, ‘मैं सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं कि आतंकी या तो जेल में होंगे या जहन्नुम में जाएंगे। हम आतंकवाद का खात्मा करेंगे। मोदी सरकार आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस रखती है।’ राय ने कहा कि जम्मू और कश्मीर में पिछले कुछ दिनों में 28 आतंकी मारे गए हैं। सुरक्षा बलों के भी कुछ अफसर बलिदान हुए हैं, जोकि बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने 2019 में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से अब तक करीब 900 आतंकियों को मार गिराया है। वर्ष 2004-2014 के बीच जब केंद्र में यूपीए की सरकार थी, तब जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद की 7,217 घटनाएं हुई थीं। जबकि इसी अवधि में 2892 आम नागरिकों और सुरक्षा बलों की जानें गई थीं। लेकिन अब जम्मू और कश्मीर में आतंकी घटनाओं में 69 प्रतिशत की कमी आई है।

शांतिपूर्ण वातावरण में रह रहे लोग

गृह राज्यमंत्री ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश के लोग अब शांतिपूर्ण वातावरण में रह रहे हैं और यहां सुरक्षा की पूरी गारंटी है। जम्मू और कश्मीर में पिछले तीन सालों में पर्यटन क्षेत्र में सालाना औसत 15.13 प्रतिशत विकास दर में इजाफा हुआ है। यहां इस साल जनवरी से जून के बीच कुल 1,08,41,009 पर्यटक पहुंचे। यह कोविड के बाद से पर्यटकों की रिकॉर्ड आमद है।

 

(Visited 2,274 times, 1 visits today)