उत्तराखण्ड में बैंकिंग सुधार पर जोर: राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 90वीं बैठक में हुई महत्वपूर्ण चर्चा

 

देहरादून: गुरुवार को अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन की अध्यक्षता में सचिवालय में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) की 90वीं बैठक आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न सरकारी योजनाओं और बैंकिंग सुधारों पर विस्तृत चर्चा की गई।

बैंकों को निर्देश: जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अधिकतम लोगों तक पहुंचे

अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन ने बैंकों को सरकारी विभागों के साथ मिलकर काम करने की सलाह दी, ताकि अधिक से अधिक लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि ऋण देने की प्रक्रिया को तेज किया जाए और आम जनता को कम कागजी कार्रवाई के साथ आसानी से लोन उपलब्ध हो।

बीमा और पेंशन योजनाओं पर जोर

बर्द्धन ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, और अटल पेंशन योजना के तहत अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता क्षेत्र के लक्ष्यों को तय समय सीमा के भीतर पूरा किया जाए।

ऋण और क्रेडिट कार्ड योजनाओं की प्रगति

बैठक में बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2024-25 की वार्षिक ऋण योजना में बैंकों ने पहले तिमाही में ₹16,144 करोड़ की उपलब्धि दर्ज की, जो लक्ष्य का 38% है। राज्य का ऋण जमा अनुपात 54% है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में 8539 आवेदकों को शिक्षा ऋण के तहत ₹386.22 करोड़ वितरित किए गए हैं, और 628,881 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिए गए हैं।

वित्तीय समावेशन और साक्षरता को बढ़ावा

राज्य में वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न संस्थाओं द्वारा वित्तीय साक्षरता कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है। बैठक में विभिन्न ऋण योजनाओं के अंतर्गत प्रगति की भी समीक्षा की गई, जिसमें पीएम स्वनिधि योजना के तहत 36,227 लोगों को ऋण प्रदान किया गया है।

आरबीआई 90वीं वर्षगांठ क्विज का आयोजन

भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक ने जानकारी दी कि आरबीआई की 90वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक राष्ट्रव्यापी क्विज  का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें छात्रों के लिए 10 लाख रुपये तक के पुरस्कार रखे गए हैं। क्विज के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 17 सितंबर 2024 है।

इस बैठक के माध्यम से राज्य सरकार और बैंकिंग क्षेत्र के बीच समन्वय बढ़ाने और विकास योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन पर विशेष जोर दिया गया।

(Visited 29 times, 1 visits today)