Site icon The Mountain People

तकनीकी खराबी के कारण ONGC का हैलीकॉप्टर अरब सागर में गिरा, 4 की मौत

मंगलवार को मुंबई में तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC) के हेलीकॉप्टर में अचानक आई तकनीकी खराबी के चलते अरब सागर में इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी जिससे हादसा हो गया।  हेलीकॉप्टर में 2 पायलट और 7 अन्य लोग सवार थे। इस हादसे में 4 लोगों की मौत हो गयी जबकि 5 लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित बाहर निकल लिया गया है। ये हादसा मुंबई के तट से कुछ मील दूर अरब सागर में हुआ है।

आपको बता दें कि इस हादसे के कुछ देर बाद तक हेलीकॉप्टर समुद्र सतह पर फ्लोटर के सहारे तैर रहा था। उसी समय भारतीय नौसेना  के हेलीकॉप्टर ने सभी 9 लोगों को रेस्क्यू करके हेलीकॉप्टर से बाहर निकाल लिया था। इन 9 लोगों में 5 लोग होश में जबकि 4 लोग बेहोश अवस्था में पड़े थे। इन सभी को प्राथमिक उपचार के लिए मुंबई के एक अस्पताल में ले जाया गया। जहां डॉक्टर ने 4 लोगों को मृत घोषित कर दिया।

पवन हंस कंपनी हैलीकॉप्टर, दुर्घटनाओं का दूसरा नाम

पवन हंस कंपनी के हेलीकॉप्टर के 30 सालों के रिकॉर्ड की बात करें तो बेहतरीन सेवा की गारंटी देने का दावा करने वाले पवन हंस हेलीकॉप्टर दुर्घटनाओं के लिए बदनाम है। पावन हंस कंपनी के हैलीकॉप्टर्स मे काफी लंबे समय से इंजन की समस्या, ऑयल लीकेज और सेंसर की समस्या चल रही है।

20 हादसे, 91 लोगों की मौत

दुर्घटनाओं की बात करें तो पवन हंस कंपनी के हेलीकॉप्टर से अब तक कुल मिलाकर 20 दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। इन दुर्घटनाओं में 91 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। मरने वालों में 65 यात्री, 27 पायलट और चार क्रूज मेंबर शामिल थे।

पवन हंस हेलीकॉप्टर के नाम, हादसों का एक बड़ा रिकॉर्ड

2010 से लेकर 2012 तक हेलीकॉप्टर के कुल 12 हादसे हुए। जिसमें 10 हादसों में पवन हंस कंपनी के हेलीकॉप्टर थे। इन हादसों मे 55 लोगों की मौत हुई थी।

-पहली बार पवन हंस कंपनी का हेलीकॉप्टर 1988 में वैष्णो देवी मंदिर में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। इस दुर्घटना में 7 लोगों ने अपनी जान गवायी थी।

-30 अप्रैल 2011, अरुणाचल प्रदेश के सीएम दोरजी खांडू इसी कंपनी के 2 सीटर और एक इंजन वाले AS B350 B3 हेलीकॉप्टर  के क्रैश होने से खांडू सहित 5 लोगों की मौत हुई थी।

-2011 में कंपनी के हेलीकॉप्टर सबसे अधिक दुर्घटनाग्रस्त हुए और 31 लोगों को जान गवानी पड़ी।

-13 अप्रैल 2018 मुंबई जुहू हवाईअड्डे से उड़ान भरकर विमान लापता ही हो गया जिसमे ONGC के अधिकारियों सहित 5 लोग सवार थे । हादसे मे सभी लोगों की मौत हो गई थी।

Exit mobile version