Site icon The Mountain People

उत्तराखंड बनेगा बॉलीवुड का नया हब: फ़िल्म ‘पास्ट टेंस’ के सेट पर परेश रावल और फ़िल्म विकास परिषद की विशेष मुलाकात

 

 

 

देहरादून, मसूरी रोड: मंगलवार को बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता श्री परेश रावल और उत्तराखंड फ़िल्म विकास परिषद (UFDC) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बंशीधर तिवारी के बीच एक महत्वपूर्ण मुलाकात हुई। यह मुलाकात अनंत नारायण महादेवन निर्देशित आगामी फ़िल्म “पास्ट टेंस” के सेट पर हुई, जहां संयुक्त निदेशक सूचना एवं UFDC के संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. नितिन उपाध्याय भी उपस्थित थे।

परेश रावल ने अपने 240 से अधिक फ़िल्मों के शानदार करियर में कई पुरस्कार अर्जित किए हैं। इस नई फ़िल्म, जो एक सोशल फ़ैमिली ड्रामा है, में उनके साथ आदित्य रावल, आदिल हुसैन, शरीब हाशमी, तनिष्ठा चटर्जी, गगन देव रिअर और स्मिता ताम्बे जैसी बेहतरीन कलाकारों की टोली भी शामिल है। दिलचस्प बात यह है कि फिल्म के क्रू में स्थानीय प्रतिभाओं को प्राथमिकता दी गई है, जो उत्तराखंड सरकार की फ़िल्म नीति का हिस्सा है।

उत्तराखंड की नई फ़िल्म नीति पर चर्चा

इस मौके पर महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी ने बताया कि उत्तराखंड सरकार द्वारा लागू की गई नई फ़िल्म नीति ने फिल्म निर्माताओं के लिए कई सुविधाएं दी हैं, जैसे ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज़ होने वाली फ़िल्मों और वेब सीरीज के लिए भी अनुदान। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशन में यह नीति फ़िल्म उद्योग को विकसित करने और स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ प्रत्यक्ष रोज़गार के नए अवसर पैदा कर रही है।

नई नीति का एक मुख्य आकर्षण राज्य के अनछुए और कम प्रसिद्ध शूटिंग स्थलों को प्रमोट करना है। UFDC और पर्यटन विभाग ने कई नए शूटिंग डेस्टिनेशनों की पहचान की है, जिससे राज्य के अद्वितीय प्राकृतिक सौंदर्य को फ़िल्मों के माध्यम से वैश्विक स्तर पर प्रदर्शित किया जा सकेगा।

परेश रावल की प्रतिक्रिया: उत्तराखंड बना ‘फ़िल्म फ्रेंडली डेस्टिनेशन’

 परेश रावल ने राज्य की फ़िल्म नीति की सराहना करते हुए कहा कि उत्तराखंड अब बॉलीवुड के लिए ‘फ़िल्म फ्रेंडली डेस्टिनेशन’ के रूप में उभर रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि उन्होंने हाल ही में उत्तराखंड में दो फ़िल्मों की शूटिंग पूरी की है, जिनका पोस्ट-प्रोडक्शन कार्य चल रहा है और ये फ़िल्में जल्द ही रिलीज़ होंगी।

रावल ने सिंगल विंडो सिस्टम की तारीफ की, जिसके माध्यम से शूटिंग परमिशन लेने की प्रक्रिया बेहद सरल हो गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में शूटिंग के दौरान स्थानीय लोगों का सहयोग फिल्म निर्माताओं के लिए एक बड़ा सहारा है और इस वजह से फ़िल्मकार उत्तराखंड में काम करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं। नई फ़िल्म नीति की वजह से फ़िल्म निर्माताओं में एक सकारात्मक उत्साह देखा जा रहा है।

उत्तराखंड बना फ़िल्म शूटिंग का प्रमुख केंद्र

उत्तराखंड में हाल के वर्षों में फ़िल्म और वेब सीरीज की शूटिंग में तेज़ी आई है। विपुल शाह की कॉमेडी सस्पेंस फ़िल्म ‘हिसाब’ और अनुपम खेर स्टूडियो की ‘तन्वी द ग्रेट’ जैसी फ़िल्मों की शूटिंग उत्तराखंड में पूरी हो चुकी है। इसके अलावा, राजकुमार राव और तृप्ति डिमरी अभिनीत फ़िल्म ‘विकी विद्या का वो वाला वीडियो’ और काजोल-कृति सेनन स्टारर ‘दो पत्ती’ की शूटिंग भी राज्य में सफलतापूर्वक हुई है।

संयुक्त निदेशक सूचना डॉ. नितिन उपाध्याय ने बताया कि उत्तराखंड में ’11 11′ जैसी वेब सीरीज भी शूट की गई, जिसमें स्थानीय कलाकार राघव जुयाल मुख्य भूमिका में हैं। यह वेब सीरीज ज़ी5 पर उपलब्ध है। इसके अलावा नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी अभिनीत फ़िल्म ‘रौतू का राज’ और अमित सियाल की फ़िल्म ‘तिकड़म’ को भी दर्शकों ने खूब सराहा है।

उत्तराखंड में अब गढ़वाली, कुमाऊनी और जौनसारी भाषाओं की फ़िल्में भी तेजी से बन रही हैं, जिनमें मीठी, असगार, शहीद, और संस्कार जैसी फिल्में शामिल हैं। इन्हें उत्तराखंड और बाहरी राज्यों के दर्शकों द्वारा भी सराहा जा रहा है।

 

Exit mobile version