Site icon The Mountain People

हल्द्वानी में कैंसर अस्पताल के विस्तार को मिली मंजूरी: बेहतर उपचार और सुविधाओं के लिए बड़ा कदम

 

 

देहरादून: हल्द्वानी स्थित स्वामी राम कैंसर अस्पताल के विस्तार के लिए केंद्र सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने अस्पताल के परिसर में 44 पेड़ों के कटान की अनुमति भी प्रदान कर दी है, जिससे इस परियोजना के आगे बढ़ने का रास्ता साफ हो गया है।

कैंसर मरीजों के लिए उत्कृष्ट सुविधाएं

स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर. राजेश कुमार ने बताया कि इस अस्पताल के निर्माण के बाद कैंसर मरीजों को एक ही स्थान पर सभी तरह की जांच और बेहतरीन उपचार की सुविधा मिलेगी, जिससे उन्हें अन्य शहरों की ओर रुख नहीं करना पड़ेगा। राज्य कैंसर संस्थान हल्द्वानी के लिए 103.65 करोड़ रुपये की परियोजना को स्वीकृति मिली है, जिसमें से 2021 में 69 करोड़ रुपये राज्य सरकार को जारी किए गए थे।

स्टाफ और संसाधनों की स्वीकृति

अस्पताल के सुचारू संचालन के लिए कुल 152 पदों को स्वीकृत किया जा चुका है, जबकि 255 अतिरिक्त आवश्यक पदों की स्वीकृति का प्रस्ताव भी भेजा गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के प्रयासों से परियोजना के पहले चरण का कार्य शुरू करने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं।

अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ होगा निर्माण

अस्पताल का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में वार्ड ब्लॉक और सर्विस ब्लॉक का निर्माण होगा। दूसरे चरण में डायग्नोस्टिक ब्लॉक, न्यूक्लियर मेडिसिन, प्रिवेन्टिव ऑनकोलॉजी, और अन्य सुपर स्पेशियलिटी विभाग स्थापित किए जाएंगे। अस्पताल में न्यूक्लियर मेडिसिन समेत 31 विभाग होंगे, जो मरीजों को अत्याधुनिक थैरेपी, सीटी सिमुलेटर, सीटी स्कैन, एमआरआई और अल्ट्रासाउंड जैसी सुविधाएं प्रदान करेंगे।

बेहतर उपचार के लिए आधुनिक मशीनें

डायग्नोस्टिक ब्लॉक में ब्लड बैंक, पैथोलॉजी लैब, माइक्रोबायोलॉजी, और बायोकेमिस्ट्री लैब की भी स्थापना की जाएगी। अस्पताल के दोनों चरणों में कुल 196 बिस्तर और मरीजों व उनके परिजनों के ठहरने के लिए 141 शैय्यायुक्त रैन बसेरा बनाया जाएगा।

वन भूमि का नियमितीकरण और पर्यावरण स्वीकृति

राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी के लिए 1.75 हेक्टेयर वन भूमि का नियमितीकरण पहले ही 22 सितंबर 2022 को मंजूर किया जा चुका है। अस्पताल परिसर में नई इमारतों के निर्माण के लिए लेआउट में विद्यमान 44 पेड़ों के कटान की अनुमति भी केंद्र सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से मिल चुकी है।

हल्द्वानी के कैंसर अस्पताल का यह विस्तार राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र में एक बड़ा कदम है, जो कैंसर मरीजों को गुणवत्तापूर्ण और सुलभ उपचार मुहैया कराने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

Exit mobile version