Site icon The Mountain People

उत्तरकाशी मस्जिद विवाद: दंगा कानून के तहत 200 से ज्यादा पर केस दर्ज, CCTV से होगी उपद्रवियों की पहचान

 

 

 

देहरादून – उत्तरकाशी के बाड़ाहाट क्षेत्र में हालिया मस्जिद विवाद ने शहर के माहौल को गरमा दिया है, जिसके चलते पुलिस प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हो गया है। 24 अक्टूबर को स्थानीय हिंदूवादी संगठनों द्वारा मस्जिद को अवैध बताते हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़क उठी, जिसमें पथराव और पुलिस द्वारा लाठीचार्ज जैसी घटनाएँ हुईं। घटना में 27 लोग घायल हुए, जिसके बाद प्रशासन ने तुरंत शहर में धारा 144 लागू कर दी और बाजार को बंद करवा दिया गया।

विवाद के बाद स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की है और उत्तरकाशी के अलावा आसपास के जनपदों से पुलिस फोर्स बुलाने का फैसला किया है। खासकर त्योहारी सीजन को देखते हुए किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए पुलिस हर संभावित कदम उठा रही है।

उत्तराखंड पुलिस प्रवक्ता नीलेश आनंद भरणे ने स्पष्ट किया कि इस विवाद के सिलसिले में दंगा कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल पुलिस ने 200 से अधिक लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है और वीडियो फुटेज के आधार पर उपद्रवियों की पहचान का काम जारी है। जिन लोगों की पहचान होगी, उनसे सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई भी करवाई जाएगी।

प्रदर्शन के दौरान स्थिति उस समय बिगड़ गई जब प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुँचाने की कोशिश की। पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर-बितर किया और हालात को नियंत्रित किया। इसके बाद, व्यापार मंडल ने भी यमुनाघाटी बंद का आह्वान किया, जिससे बाजार दो दिन तक बंद रहे। आज बाजार खुलने पर स्थिति सामान्य दिखी, पर पुलिस प्रशासन हर गतिविधि पर कड़ी नजर रख रहा है। प्रशासन के कड़े रुख और सुरक्षा बलों की तैनाती के बाद अब पुलिस उपद्रवियों की पहचान में लगी है।

Exit mobile version