Site icon The Mountain People

महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को दी गई श्रद्धांजलि: उनके आदर्शों पर चलने की अपील

 

 

देहरादून: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर देहरादून के रिंग रोड स्थित सूचना निदेशालय में एक विशेष श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सूचना महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने दोनों महान विभूतियों के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित की और उनके विचारों को स्मरण करते हुए सभी से उनके सिद्धांतों पर चलने की अपील की।

महात्मा गांधी के आदर्शों को अपनाने की अपील

महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने महात्मा गांधी के अहिंसा और सत्य के सिद्धांतों को याद करते हुए कहा कि गांधी जी ने हमें शांति, समृद्धि और सामंजस्य के मार्ग पर चलने की शिक्षा दी। उनके दिखाए अहिंसा के रास्ते पर चलते हुए हम समाज में स्थिरता और एकता को कायम रख सकते हैं। तिवारी जी ने इस बात पर ज़ोर दिया कि गांधी जी के विचार आज भी हमारे जीवन में प्रासंगिक हैं और हमें इन आदर्शों को अपने दैनिक जीवन में लागू करना चाहिए।

शास्त्री जी के मूल्यों से प्रेरणा लेने का आह्वान

लाल बहादुर शास्त्री की सरलता और कर्तव्यनिष्ठा को सलाम करते हुए, तिवारी ने उनके ‘जय जवान, जय किसान’ के नारे को देश की प्रगति और सुरक्षा के प्रतीक के रूप में बताया। उन्होंने कहा कि शास्त्री जी का जीवन संघर्ष और सेवा का प्रतीक था, और उनके मूल्यों पर चलकर हम जीवन में ईमानदारी और कर्तव्यपरायणता को अपना सकते हैं।

इस कार्यक्रम में सूचना विभाग के कई अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद थे। कार्यक्रम का उद्देश्य महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाना और उनके जीवन से प्रेरणा लेते हुए समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में काम करना था।

Exit mobile version