Site icon The Mountain People

उत्तराखंड के होनहार छात्रों को मिलेगा ‘भारत दर्शन’ का सुनहरा मौका: राज्य सरकार ने 50 लाख की धनराशि को मंजूरी 

 

देहरादून: उत्तराखंड सरकार ने राज्य के प्रतिभाशाली छात्रों के लिए एक अनूठी पहल की शुरुआत की है। 50 लाख रुपये की धनराशि आवंटित करते हुए, सरकार ने ‘भारत दर्शन शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम’ का ऐलान किया है, जिसके तहत राज्य के 190 होनहार छात्र-छात्राओं को भारत की विविधता, संस्कृति, इतिहास और आधुनिक शिक्षा प्रणाली का अनुभव प्रदान किया जाएगा।

देश की विविधता से परिचित होंगे उत्तराखंड के टॉपर

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के टॉपर छात्रों का चयन विकासखंड स्तर पर किया जाएगा, जिसमें हर विकासखंड से दो छात्रों को चुना जाएगा। शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि 5 दिवसीय इस शैक्षिक यात्रा के दौरान, छात्रों को देश के विभिन्न ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा, ताकि वे भारतीय संस्कृति, रहन-सहन और भाषाओं को करीब से जान सकें।

शैक्षिक और व्यावहारिक अनुभव का अनूठा संगम

इस पहल का उद्देश्य छात्रों में न सिर्फ शैक्षिक ज्ञान बढ़ाना है, बल्कि उन्हें देश के विभिन्न हिस्सों की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों से भी परिचित कराना है। शिक्षा मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि चयन प्रक्रिया को तेजी से पूरा कर भ्रमण कार्यक्रम का कैलेंडर तैयार किया जाएगा, ताकि छात्रों को अधिकतम लाभ मिल सके।

होनहार छात्रों को मिलेगा राष्ट्रीय मंच पर अनुभव

राज्य सरकार की यह पहल छात्रों को न केवल उनके अध्ययन के लिए प्रेरित करेगी, बल्कि उन्हें देश के भविष्य के कर्णधार बनने की दिशा में एक नई दृष्टि भी देगी।

Exit mobile version