Site icon The Mountain People

उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी: 357 सड़कें बंद, कई जिलों में स्कूलों की छुट्टी

 

  • नदियां उफान पर, चारधाम यात्रा बाधित
  • भूस्खलन और बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त

उत्तराखंड में पिछले 48 घंटों से लगातार हो रही बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित कर दिया है। राज्यभर में नदियां उफान पर हैं, पहाड़ दरक रहे हैं और लोगों को अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर होना पड़ रहा है। चारधाम यात्रा भी बीच-बीच में रोकनी पड़ रही है। मौसम विभाग के अलर्ट के चलते चमोली, चंपावत, और नैनीताल जिलों के स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है।

भूस्खलन और नदी-नालों के उफान ने बढ़ाई मुश्किलें

लगातार हो रही बारिश से हरिद्वार में गंगा का जलस्तर 292.55 मीटर तक पहुंच गया है, जबकि कुमाऊं की शारदा नदी 220.10 मीटर पर बह रही है। हल्द्वानी की गौला नदी और देहरादून की अन्य नदियां भी खतरे के स्तर के करीब हैं। चंपावत में बादल फटने से दो महिलाओं की मौत हो गई है, जबकि कई अन्य क्षेत्रों में भूस्खलन से घरों और सड़कों को भारी नुकसान हुआ है।

राज्यभर में 357 सड़कें बंद, चारधाम यात्रा प्रभावित

बरसात के कारण गढ़वाल और कुमाऊं में 357 सड़कों पर आवागमन ठप है। गढ़वाल क्षेत्र में 93 सड़कें बंद हैं, जिनमें टिहरी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, देहरादून और उत्तरकाशी शामिल हैं। पीडब्ल्यूडी के अनुसार, बारिश ने 50 से अधिक पुलों को नुकसान पहुंचाया है, जिनमें 15 पुल पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। टनकपुर-पिथौरागढ़ हाईवे बार-बार पत्थर गिरने से बंद हो रहा है, और इसे खोलने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

धारचूला और अन्य क्षेत्रों में फंसे यात्री, कैलाश यात्रा पर भी रोक

धारचूला-तवाघाट मार्ग पिछले दो दिनों से बंद पड़ा है, जिससे चारधाम और कैलाश यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों को रोका गया है। करीब 50 यात्री धारचूला में फंसे हुए हैं। रामनगर के गर्जिया मंदिर में भी श्रद्धालुओं की आवाजाही रोक दी गई है, और प्रशासन ने लोगों को नदियों के किनारे जाने से मना किया है।

भूस्खलन से प्रभावित घर, प्रशासन की अपील—सतर्क रहें

टिहरी गढ़वाल और चंपावत में भारी भूस्खलन की वजह से कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं, और कई घर अभी भी खतरे की जद में हैं। प्रशासन ने नदियों और उफनते नालों से दूर रहने की अपील की है, और गंगा किनारे गश्त बढ़ा दी गई है ताकि कोई अनहोनी न हो।

अभी और बारिश का अलर्ट, सतर्क रहने की जरूरत

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है, जिससे स्थिति और बिगड़ सकती है। ऐसे में लोगों से अपील की गई है कि वे सावधानी बरतें और प्रशासन के निर्देशों का पालन करें।

 
Exit mobile version