Site icon The Mountain People

“उत्तराखंड का हर नागरिक मेरा परिवार, किसी को आपदा में अकेला नहीं छोड़ेंगे” — मुख्यमंत्री 

 

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को वर्चुअल माध्यम से रुद्रप्रयाग में आयोजित जागतोली दशज्यूला विकास महोत्सव-2024 को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने महोत्सव के आयोजन पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि दशज्यूला क्षेत्र उत्तराखंड की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, परंपराओं, और प्राकृतिक सौंदर्य का अद्वितीय संगम है। उन्होंने कहा कि ऐसे पारंपरिक मेले हमारी धार्मिक आस्था को मजबूत कर हमें हमारी जड़ों से जोड़ते हैं और एकता एवं समर्पण की भावना को बढ़ाते हैं।

“उत्तराखंड का दशक” बनाने के लिए राज्य सरकार निरंतर कर रही है प्रयास: सीएम धामी

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस कथन का जिक्र किया जिसमें उन्होंने उत्तराखंड को 21वीं सदी के तीसरे दशक का राज्य बनने की बात कही थी। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य सरकार इस दिशा में तेजी से कार्य कर रही है और प्रदेश को आर्थिक, औद्योगिक और सतत विकास के दृष्टिकोण से देश-दुनिया में अलग पहचान दिला रही है। उन्होंने पूर्व विधायक स्वर्गीय शैला रानी के योगदान की सराहना करते हुए उनके सपनों को पूरा करने का संकल्प दोहराया।

सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य और धार्मिक स्थलों के पुनर्निर्माण पर जोर

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में सड़कों, शिक्षा, स्वास्थ्य और पेयजल समेत हर क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जा रहा है। केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों पर तेजी से काम हो रहा है, जहां केदारनाथ धाम में 2,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुनर्निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। राज्य सरकार चारधाम यात्रा को और सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के लिए प्रयासरत है।

आपदा प्रबंधन और पुनर्निर्माण के लिए 30 करोड़ की राशि जारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने खुद आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और स्थिति का जायजा लेकर स्थानीय लोगों की समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। केदारनाथ धाम के पैदल मार्ग पर आए संकट के बावजूद हर श्रद्धालु को सुरक्षित नीचे लाने में सफलता प्राप्त हुई। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और मार्गों को सुधारने के लिए 30 करोड़ रुपये की राशि जारी की है।

“विकास की धारा अंतिम व्यक्ति तक पहुंचेगी”—सीएम धामी का संकल्प

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रदेश का हर नागरिक उनका परिवार है, और आपदा के समय अपने परिवार के किसी भी सदस्य को अकेला नहीं छोड़ना उनका संकल्प है। उन्होंने केदारनाथ क्षेत्र सहित पूरे प्रदेश में विकास की धारा को अंतिम छोर तक पहुंचाने का वादा किया और कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के हर नागरिक की बेहतरी के लिए प्रतिबद्ध है।

Exit mobile version