Site icon The Mountain People

उत्तराखंड में येलो अलर्ट: तेज बारिश से जनजीवन बेहाल, लैंडस्लाइड और जलभराव का खतरा

 

देहरादून: मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, जिससे लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। देहरादून, बागेश्वर, नैनीताल, चमोली और पिथौरागढ़ सहित अन्य जिलों में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक, सोमवार को इन क्षेत्रों में तेज बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

देहरादून में जलभराव और यातायात की समस्या

राजधानी देहरादून में रविवार देर रात से शुरू हुई बारिश का सिलसिला सोमवार सुबह तक जारी रहा, जिससे शहर के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई। भारी बारिश के कारण बच्चों के स्कूल जाने में बाधा आई और लोगों को अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। खासकर नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को विशेष सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है।

पर्वतीय क्षेत्रों में लैंडस्लाइड का खतरा

 मौसम विभाग ने येलो अलर्ट वाले जिलों के अलावा हरिद्वार और उधम सिंह नगर में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है। इस बारिश के चलते पर्वतीय जिलों में लैंडस्लाइड का खतरा मंडरा रहा है, जिसके मद्देनजर जिला प्रशासन को अलर्ट मोड पर रखा गया है। वहीं, मैदानी क्षेत्रों में नदियों के किनारे बसे इलाकों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।

भारी बारिश से बाधित जनजीवन और मार्ग

प्रदेश भर में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई सड़कों पर मलबा गिरने से यातायात बाधित हो गया है, जिससे लोगों को आवाजाही में मुश्किलें पेश आ रही हैं। प्रशासन ने प्रभावित क्षेत्रों में मदद के लिए टीमें तैनात कर दी हैं और लोगों से अनावश्यक रूप से बाहर न निकलने की अपील की गई है।

 

Exit mobile version