Site icon The Mountain People

भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट ने लिया संन्यास का फैसला, एक्स में पोस्ट डालकर दी जानकारी

 

खेल समाचार: भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम वर्ग कुश्ती के फाइनल मुकाबले से पहले ओलंपिक समिति ने अयोग्य घोषित कर दिया। तय सीमा से अधिक वजन के कारण फाइनल मुकाबले से बाहर होने की इस खबर ने पूरे भारतीय खेमे को निराश कर दिया। गोल्ड जीतने के सपने के टूटने से आहत विनेश फोगाट ने आनन-फानन में कुश्ती से संन्यास की घोषणा कर दी।

पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित की गई विनेश फोगाट:

पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम वर्ग कुश्ती के फाइनल मुकाबले से पहले अयोग्य घोषित होने के बाद भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने टूटे दिल के साथ कुश्ती को अलविदा कह दिया। ओलंपिक में किसी महिला पहलवान द्वारा पहली बार गोल्ड मेडल जीतने का सपना संजोए विनेश बुधवार को बिना खेले ही मुकाबले से बाहर हो गईं। इस घटना से 140 करोड़ भारतीयों का दिल भी टूट गया।

गोल्ड जीतने से अधिक अयोग्य ठहराए जाने से निराश विनेश फोगाट:

विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में गोल्ड जीतने से अधिक खुद को अयोग्य ठहराए जाने से निराश दिखीं। सोशल मीडिया साइट एक्स पर संन्यास का ऐलान करते हुए उन्होंने लिखा, “मां कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई। माफ करना, आपका सपना, मेरी हिम्मत सब टूट चुके हैं। इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024। आप सबकी हमेशा ऋणि रहूंगी। माफी।”

https://x.com/BBCHindi/status/1821354104834113802

50 किलोग्राम वर्ग में लगातार 3 मुकाबले जीतकर फाइनल में पहुंची थीं विनेश फोगाट:

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट के अचानक रिटायरमेंट की घोषणा से हर कोई हैरान है। विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक 2024 में 50 किलोग्राम वर्ग में लगातार 3 मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन दुर्भाग्यवश डिस्क्वालिफाई होकर उन्हें मुकाबले से बाहर होना पड़ा। विनेश फोगाट के अचानक संन्यास से देशवासी काफी निराश हैं।

पेरिस ओलंपिक में गोल्ड जीतने से चूकी विनेश फोगाट:

संयुक्त विश्व कुश्ती के नियम के मुताबिक, यदि कोई एथलीट वेट इन (पहला या दूसरा वेट इन) में हिस्सा नहीं लेता है या असफल हो जाता है तो उसे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया जाता है। एथलीट को बिना किसी रैंक के पायदान में सबसे निचले स्थान पर रखा जाता है। यही नियम विनेश पर भी अयोग्य घोषित होने के बाद लागू हुआ।

Exit mobile version