Site icon The Mountain People

शत्रु संपत्तियों का जाल: सचिव गृह शैलेश बगौली ने दिए दिशा-निर्देश, जिलों में होगी तेजी से कार्रवाई!

 

 

देहरादून: सचिव गृह शैलेश बगौली ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विभिन्न जनपदों में स्थित शत्रु संपत्तियों की समीक्षा की, जिसमें उन्होंने स्पष्ट दिशा-निर्देश दिए। बैठक में बगौली ने देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल के जिलाधिकारियों को शत्रु संपत्तियों से संबंधित प्रकरणों की स्टेटस रिपोर्ट तुरंत प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

शत्रु संपत्तियों के उपयोग को लेकर बगौली ने अल्मोड़ा, देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर के जिलों को सुस्पष्ट कार्ययोजना तैयार करने का आदेश दिया। उन्होंने न्यायालयों में लंबित मामलों में मजबूती से पैरवी करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया, ताकि इन संपत्तियों का सही उपयोग सुनिश्चित किया जा सके।

गृह मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, देहरादून में 1, हरिद्वार में 68, और नैनीताल में 3 शत्रु संपत्तियों के मामलों की पहचान की गई है। विशेष रूप से नैनीताल के मैट्रोपोल होटल के पार्किंग उपयोग के संबंध में गृह मंत्रालय से पत्राचार किया गया है।

सचिव गृह ने यह भी निर्देश दिया कि देहरादून में स्थित सभी शत्रु संपत्तियों की मूल्यांकन रिपोर्ट और उपयोग की कार्य योजना जल्द से जल्द प्रस्तुत की जाए। अल्मोड़ा के खत्याड़ी में स्थित शत्रु संपत्ति, जिसका कुल रकबा 0.502 हैक्टेयर है, का आवंटन आवास विभाग को करने के लिए भी कदम उठाए गए हैं। यह समीक्षा बैठक निश्चित रूप से शत्रु संपत्तियों के प्रभावी उपयोग की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Exit mobile version